[sc:fb]

ऐसा कहकर कार्तिकेय ने गणेशजी का दांत उनके हाथ में रख दिया. भगवान देवदेवेश्वर ने गणेशजी को इस बात के सहमत कर लिया कि वह कार्तिकेय की बात को स्वीकार करेंगे. पिता की इच्छा रखने के लिए गणेशजी ने बात मान ली.

सुमन्तु मुनि ने कहा– राजन! आज भी भगवान शंकर के पुत्र विघ्नहर्ता महात्मा विनायक की प्रतिमा हाथ में दात लिए देखी जा सकती हैं. देवताओं की यह रहस्यपूर्ण बात देवता भी नहीं जान पाये थे. पृथ्वी पर इस रहस्य को जानना तो दुर्लभ ही है.

मैंने इस रहस्य को आपसे तो कह दिया हैं, किंतु गणेश को यह अमृत कथा चतुर्थी तिथि के संयोग पर कहनी चाहिए. जो इस चतुर्थी व्रत का पालन करता हैं उसके लिये इस लोक तथा परलोक में कुछ भी दुर्लभ नहीं रहता.

सुमन्त मुनि बोले– चतुर्थी तिथि में निराहार रहकर व्रत करना चाहिए. ब्राह्मण को तिल का दान देकर स्वयं भी तिल का भोजन करना चाहिये. इस प्रकार दो वर्ष का व्रत करने पर भगवान विनायक प्रसन्न होकर व्रती को अभीष्ट फल प्रदान करते हैं.

वह अपार धन-सम्पत्ति का स्वामी हो जाता है तथा परलोक में भी अपने पुण्य-फलों का उपभोग करने के पश्चात इस लोक में आकर वह दीर्घायु, कान्तिमान,बुद्धिमान, भाग्यवान तथा असाध्य-कार्यों को भी क्षण-भर में ही सिद्ध कर लेने वाला होता है.

(स्रोत- भविष्य पुराण ब्रह्मपर्व, बाइसवां अध्याय)

प्रभु शरणम् की सारी कहानियां Android व iOS मोबाइल एप्प पे पब्लिश होती है। इनस्टॉल करने के लिए लिंक को क्लिक करें:
Android मोबाइल ऐप्प के लिए क्लिक करें
iOS मोबाइल ऐप्प के लिए क्लिक करें

हम ऐसी कथाएँ देते रहते हैं. फेसबुक पेज लाइक करने से ये कहानियां आप तक हमेशा पहुंचती रहेंगी और आपका आशीर्वाद भी हमें प्राप्त होगा. https://www.facebook.com/PrabhuSharanam कथा पसंद आने पर हमारे फेसबुक पोस्ट से यह कथा जरुर शेयर करें.

धार्मिक चर्चा में भाग लेने के लिए हमारा फेसबुक ग्रुप ज्वाइन करें. https://www.facebook.com/groups/prabhusharnam

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here