हमारा फेसबुक पेज लाईक करें.[sc:fb]
चिंता न करें. कल उस व्यक्ति के साथ कोई तीसरा व्यक्ति उसी तर्क का सहारा लेकर पीड़ित करेगा. यही क्रम चलता रहेगा. ऐसे में निराशा के अलावा कोई और अपेक्षा रखना उचित ही नहीं.

जो सरल हृद्य होते हैं, सच्चे मन के होते हैं वे किसी को पीड़ित करने के लिए खोखले तर्क नहीं खोजते. हो सकता है उनकी तरक्की की गति थोड़ी कम हो लेकिन स्थाई होती है. स्वयं से कब तक छल करेगा कोई!

जीवन का कोई आह्वान नहीं करता. जीवन को छोड़ देने, जीवन से पलायन करने, जीवन को तोड़ देने और नष्ट कर देने की बहुत-बहुत चेष्टाएं जरूर की गयी हैं. इस लोक और मोक्ष वाले परलोक दोनों को यहीं जीने का प्रयास कीजिए.

स्वर्गकी जो कल्पना आपके मन में आती हो उसके वाशिंदे तो तभी हो सकते हैं जब आपमें देवत्व आए. अपने अंदर देवत्व का भाव जगाए रखिए. संभव है कि कुछ देर लगे लेकिन स्वर्ग का संतोष भी यहीं मिलने लगेगा.

लालच, घृणा, कपट, हिंसा, मोह इनसे जरा सी दूरी बनाने का प्रयास करके तो देखिए. इस प्रयास के दौरान ही आपको सुखद अनुभूति होने लगेगी. संतोष की अनुभूति. यही तो देवत्व है.

संकलनः अऩुराग शर्मा
संपादनः राजन प्रकाश

अब आप बिना इन्टरनेट के व्रत त्यौहार की कथाएँ, चालीसा संग्रह, भजन व मंत्र , श्रीराम शलाका प्रशनावली, व्रत त्यौहार कैलेंडर इत्यादि पढ़ तथा उपयोग कर सकते हैं.इसके लिए डाउनलोड करें प्रभु शरणम् मोबाइल ऐप्प.
Android मोबाइल ऐप्प के लिए क्लिक करें
iOS मोबाइल ऐप्प के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें-

  • विवाह में आपने मांगलिक दोष का जिक्र सुना होगा. क्या है मांगलिक दोष,और दोष दूर करने के सरल उपाय
  • किस राशि के लड़कों के लिए किस राशि विशेष की लड़की साबित होती है ज्यादा लकी- ज्योतिषीय अनुमान
  • ये है वशीकरण का अचूक मंत्र: जिसको चाहें कर ले वश में
  • आपके हाथ की विवाह रेखाएं बता सकती हैं कि आपका दांपत्य जीवन सुखद सफल होगा या विफल
  • LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here