मेषः
यह सप्ताह आपके लिए पक्ष में रहेगा. कई ऐसे काम होंगे या सूचना मिल सकती है जिससे आप आनंदित महसूस करें. आपके विरोधी जो पिछले सप्ताह के अंत तक आप पर हावी होने का प्रयास कर रहे थे उनका मनोबल टूटेगा इससे आप प्रसन्नचित होंगे लेकिन खुशी में असावधान न हों. नौकरीपेशा लोगों के लिए बड़ा उचित समय है. कहीं से कोई बेहतर नौकरी का प्रस्ताव मिल सकता है या इसी नौकरी में प्रमोशन, वेतन वृद्धि या किसी टूर का कार्यक्रम बन सकता है. सप्ताह के मध्य में गृह-निर्माण या भूमि संबंधी कार्यों में तेजी होगी. सप्ताह के मध्य में किसी बात को लेकर थोड़ी चिंता या मानसिक तनाव हो सकता है. वह कारण किसी प्रियजन की अस्वस्थता भी हो सकती है. व्यापारियों के लिए भी समय उचित है. सप्ताह के अंत में लाभ की स्थिति बढ़ेगी. प्रॉपर्टी के कारोबारियों को कुछ लाभ होगा. विवाहित लोगों का दांपत्य सुख उत्तम रहेगा. विद्यार्थियों पर आलस्य का प्रभाव ज्यादा रहने से शिक्षा बाधित हो सकती है. चर्म रोग की भी आशंका है. हनुमत आराधना करें.

वृषः
यह सप्ताह मिले-जुले असर वाला रहेगा. शत्रु का गोचर राशि में होने से आपकी व्यस्तता बहुत ज्यादा रहेगी आप कई मानसिक उलझनों में पड़ सकते हैं लेकिन चिंताजनक बात नहीं है. बुधवार के अंत तक स्थितियां सुधर जाएंगी. एक सुझाव है लोगों पर अंधा विश्वास न करें. मातृपक्ष से कोई प्रसन्नता का कारण हो सकता है. परिवार में किसी उत्सव आदि पर चर्चा होने से सप्ताह का मध्य प्रसन्नता भरा रहेगा. प्रोफेशनल लोगों के लिए समय अच्छा है. व्यस्तता के बाद आप कुछ उल्लासपूर्ण माहौल में रहेंगे. पठन-पठन के कार्य में लगे लोगों के लिए भी समय ठीक-ठाक है. सप्ताह के अंत में धन आगमन का कोई नया रास्ता बनता दिखेगा जिससे आप उत्साहित होंगे. प्रेम संबंधों में मनमुटाव आने से तनाव होगा. विवाहित लोगों का जीवनसाथी के साथ उल्लासमय समय व्यतीत होगा. किसी यात्रा पर जाना हो सकता है या भ्रमण की तैयारी होगी इस कारण परिजनों के साथ मधुर समय बीतेगा. ज्वर या सर्दी की शिकायत हो सकती है. ठंढ़ा पानी पीने में सावधानी रखें. शिवजी को जल चढ़ावें.
astrology_symbol-satyam1

मिथुनः
यह सप्ताह आपके लिए सफलता भरा रहेगा. आपरी राशि पर चंद्रमा की पूर्ण दृष्टि है इस कारण कई कार्य बड़ी सरलता से बनेंगे. बिजनेस-व्यापार में लाभ का योग है. व्यक्तिगत रिश्ते भी लाभ दिलाएंगे. आपके घर-परिवार में प्रसन्नता का माहौल रहेगा किसी शादी-विवाह आदि की चर्चा होगी या किसी उत्सव में शामिल होंगे. सप्ताह के मध्य में आपको कुछ नई जिम्मेदारियां मिलने वाली हैं इससे आपकी व्यस्तता बढ़ेगी. किसी निकटजन के सहयोग से कुछ कार्य आसान होंगे या कोई लाभ होने वाला है. व्यापार के लिए समय अच्छा है. विद्यार्थियों के लिए भी संकेत शुभ हैं. शिक्षा के क्षेत्र में सफलता मिलेगी. सप्ताह के अंत में यात्रा का योग है. जीवनसाथी के साथ संबंध बहुत मधुर रहेंगे. प्रेम प्रसंगों के लिए समय बहुत अच्छा है. विवाह के प्रस्ताव मिल सकते हैं. स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा. गणपति स्तोत्र का पाठ करें तो सौभाग्य में वृद्धि होगी.

कर्कः
यह सप्ताह मिले-जुले फल वाला रहेगा. चंद्रमा छठे भाव में है इस कारण कार्यों में विलंब होगा. कुछ काम बनते-बनते रूक जाएंगे. आपकी वाणी में उग्रता आ रही है उसपर नियंत्रण रखें. कोई विवाद हो सकता है, आपको स्वयं पर नियंत्रण रखकर विवाद से बचना है अन्यथा आप संकट में आ जाएंगे. आपके व्यवहार से आपके किसी प्रियजन को मानसिक कष्ट होगा जिसका लाभ आपके शत्रु उठा सकते हैं. बुधवार तक इस बात का विशेष ध्यान रखना है. बुधवार बीतते-बीतते स्थिति सुधरने लगेगी. व्यापार आदि में लाभ भी होगा. प्रेम संबंधों में तनाव आने से मानसिक तनाव बढ़ेगा इसलिए बोलने में सावधानी रखें. विवाहित लोगों के लिए पत्नी के पक्ष से उत्साहवर्धक समय है. सप्ताह के अंत में सेहत बिगड़ सकती है. शरीर दर्द, ज्वर या कफ जनित रोगों से परेशानी हो सकती है. शिवजी को प्रतिदिन जल चढ़ावें.

सिंहः
यह सप्ताह प्रसन्नता भरा रहेगा. रूके हुए कार्यों में तेजी आएगी. नौकरीपेशा लोगों के लिए अच्छा समय है. कार्यस्थल पर प्रशंसा हो सकती है या किसी नई नौकरी का प्रस्ताव मिलेगा. अधिकारी आपके कार्यों से प्रसन्न हैं और सार्वजनिक रूप से प्रशंसा हो सकती है. व्यापारियों के लिए सप्ताह के मध्य में कोई बड़े लाभ का अवसर बनता दिखेगा. घर-परिवार में किसी उत्सव आदि की तैयारी चल रही हैं इससे उल्सासपूर्ण वातावरण रहेगा. छोटी-मोटी ऐसी खरीदारी होने वाली है जिसके कारण परिजनों को प्रसन्नता होगी. सप्ताह के अंत में आपमें चिड़चिड़ापन आएगा. आपको अपने व्यवहार पर नियंत्रण रखना है अन्यथा यह उग्रता पूरे सप्ताह के उल्लास को खत्म कर देगी. विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा है. जिन लोगों के प्रेम संबंध चल रहे हैं उसमें कुछ तनाव आएगा इसलिए वाणी पर लगाम रखें. व्पापार आदि के लिए समय उचित है. ज्वर और खांसी की समस्या परेशान कर सकती है. सूर्यदेव को जल दें.

कन्याः
यह सप्ताह आपके लिए अनुकूल रहेगा. चंद्रमा के पूर्ण प्रभाव के कारण यह सप्ताह आपके लिए स्थितियां सुधर रही हैं. आपके कार्यों में सफलता मिलनी आरंभ होगी. आत्मविश्वास का योग है इससे लाभ के अवसर बनने वाले हैं. सप्ताह के मध्य में स्वजनों का सहयोग प्राप्त होने से मन प्रसन्न रहेगा. रूके हुए कार्यों में सफलता मिलेगी. प्रोफेशन और व्यापारिक कार्यों के लिए समय अच्छा है. अध्ययन-अध्यापन के कार्यों से जुडे लोगों के लिए भी समय अच्छा है. शोध कार्यों में सफलता मिलेगी. प्रेम संबंधों के लिए समय थोड़ा प्रतिकूल है. सामाजिक कार्यों में आपकी व्यस्तता बढ़ने वाली है. स्वास्थ्य मध्यम रहेगा. उदर विकार हो सकता है. विवाह के इच्छुक लोगों को विवाह के प्रस्ताव आएंगे. गणपति स्तोत्र का पाठ करें.

तुलाः

आपकी चंद्रमा की स्थिति अच्छी है इसलिए इस सप्ताह में सुखद एवं शुभ समाचार मिलेगा. एक साथ कई कार्यों की दिशा में प्रगति हो सकती है. इससे व्यस्तता तो बढ़ेगी लेकिन लाभदायक रहेगा. आपको नए लोगों का साथ मिलेगा, उनकी सहायता से कुछ तरक्की होगी. पुनः बुधवार से सूर्य की दृष्टि के कारण पिता का सहयोग बढ़ेगा और उस कारण भी आपके कुछ कार्यों में प्रगति आ सकती है. प्रोफेशनल लोगों, व्यापारियों और कृषि व्यापार करने वाले लोगों को कुछ उत्साहवर्धक सूचना मिल सकती है. विद्यार्थियों के लिए भी समय अच्छा है. कुछ अच्छे परिणाम सुनने को मिल सकते हैं. सप्ताह के अंत में यात्रा हो सकती है. प्रेम संबंधों के लिए समय थोड़ा खराब है, बहुत सतर्क रहें. आपकी व्यस्तता से आपके दांपत्य जीवन पर बुरा असर हो रहा है. इसलिए पत्नी के साथ मित्रवत रहें अन्यथा क्लेश हो सकता है जिससे मानसिक चिंता बढ़ेगी. उदर विकार हो सकता है इसलिए खाने-पीने को लेकर विशेष सतर्क रहें. ऊं नमः शिवाय की एक माला जपने से और शिवजी को जल चढ़ाकर शुभफलों के लिए उनसे प्रार्थना करें तो लाभ होगा.

वृश्चिकः
यह सप्ताह उन्नति वाला रहेगा. इस सप्ताह में आपके कई कार्य बनेंगे या उनमें संभावना नजर आएगी. अभी आप जिस भी कार्य में बढ़ रहे हैं उसे उत्साह और मनोयोग से करते रहिए. तत्काल फल नहीं भी मिला हो तो जल्द ही मिलेगा क्योंकि आपकी साढ़ेसाती की दूसरी ढैय्या चल रही है. आपके धैर्य की परीक्षा हो रही है, भगवान का नाम लेकर बढ़ते रहिए, सफल होंगे. मंगलवार के बाद योग ज्यादा लाभदायक बन रहे हैं लेकिन आपकी अधीरता आपका नुकसान कर सकती है इसलिए धैर्य रखें और मानसिक तनाव न लें. विद्यार्थियों के लिए उच्च शिक्षा और शोधकार्य आदि के लिए समय अच्छा है. नौकरीपेशा लोगों के लिए भी अच्छे संकेत मिल रहे हैं. उनके कार्यों का श्रेय नहीं मिल रहा था तो अब स्थिति में सुधार होगा. लोगों को आपकी जरूरत महसूस होगी. सप्ताह के मध्य में व्यापारियों के लिए कोई यात्रा करनी पड़ेगी. हालांकि उन्हें यह अनावश्यक लगेगा किंतु वह आपके लिए अवसर है. छोड़िए मत पूरे हौसले के साथ जाइए. यदि न्यायालय संबंधी कोई कार्य लंबित है तो उसमें भी परिणाम सकारात्मक रहेगा. सप्ताह के अंत में वाहन खरीदने का भी योग है, शनिवार को मत खरीदिएगा क्योंकि आप पर साढ़ेसाती चाल रही है और शनिवार को लोहा दान करते हैं घर नहीं लाते. प्रोफेशनल कार्यों में जुटे लोगों के लिए भी समय लाभ का है. व्यस्तता और घरेलू पक्ष से कुछ तनाव हो सकता है. इसका ध्यान रखें. घुटने और पीठ में दर्द की भी परेशानी हो सकती है. दांपत्य जीवन मधुर रखें. कोई मानसिक बोझ न लें. प्रतिदिन हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ करें.

धनुः
चंद्रमा का गोचर आपकी राशि में है जो सब ओर से सुख-सफलता का संयोग पैदा करता रहेगा. आपको उन अवसरों को पहचानना है और कार्य करना है. शुभचिंतकों को कठोर वाणी से कष्ट न पहुंचाएं. हृदय बड़ा करें और क्षमा मांगने में पहल करें तो कार्य तेजी से बनेंगे. आपके कई पुराने रूके हुए कार्यों में तेजी दिखेगी. नौकरीपेशा लोगों से अधिकारी प्रसन्न होंगे, सम्मान भी मिलेगा. आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार के संकेत है. गृह-निर्माण आदि कार्यों में रूचि होगी या जमीन-जायदाद की खरीद हो सकती है. सप्ताह के अंत में आपको किसी धार्मिक यात्रा पर जाने का सौभाग्य मिल सकता है अथवा धर्म के किसी कार्य में सक्रियता होगी. शुक्रवार और शनिवार आपके लिए विशेष दिन होंगे. उस दिन कुछ अच्छी सूचना मिलने से आत्मविश्वास बढ़ेगा. व्यापारियों के लिए लाभ के अवसर बन रहे हैं. पठ—पाठन के कार्यों में जुटे लोगों के लिए भी समय अच्छा है. विवाहित लोगों का जीवनसाथी के पक्ष से मन प्रसन्न रहेगा. अविवाहितों या विवाह के इच्छुक लोगों को कोई रिश्ता या प्रेम संबंध भी जीवन में आने वाला है. ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय की एक माला प्रतिदिन जपें तो सौभाग्य में वृद्धि होगी.

मकरः
आपके लिए यह सप्ताह मिले-जुले फल वाला रहेगा. सप्ताह के आरंभ में कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा. आपके विरोधी आप पर हावी होने का प्रयास कर रहे हैं और उन्हें आंशिक रूप से सफलता भी मिल रही है परंतु चिंता की कोई बात नहीं, बुधवार खत्म होते-होते सब बदलने लगेगा. मित्रों का सहयोग मिलने से कई दिक्कतें अपने आप सुलझती नजर आएंगी. नौकरीपेशा लोगों के लिए नौकरी में परिवर्तन का योग है. शुक्रवार और शनिवार को परिवार में प्रसन्नता का माहौल रहेगा. वह कुछ पुराने मित्रों से मेल-मिलाप या किसी उत्सव आदि के कारण भी हो सकता है. व्यापारियों को इस दिन कुछ नए प्रोजेक्ट मिलेंगे या कोई नया व्यापारिक समझौता हो सकता है. शिक्षा के कार्य में बाधा आएगी. सर्दी-जुकाम या गले में इंफेक्शन की परेशानी हो सकती है. प्रेम संबंधों में तनाव आएगा. दांपत्य जीवन में भी खींचतान होने वाली है इसलिए विशेष रूप से सजग रहें. शिवजी को बेलपत्र एवं जल चढ़ाएं.

कुंभः
यह सप्ताह आपके लिए अच्छा बीतेगा. कुछ ऐसे कार्य होंगे जो लाभकारी सिद्ध होंगे. आपकी योजनाओं में लगातार फेर-बदल हो रही है इससे आप थोड़े व्यथित होंगे लेकिन चिंता की बात नहीं है. यह बदलाव आगे जाकर लाभदायक साबित होने वाला है. आप अपनी परेशानियों को दूर करने के लिए कुछ प्रयास को तत्पर हैं, यह अच्छा संकेत है. आपको इससे लाभ होने वाला है. आपके प्रयास विरोधियों को परेशान करने वाले हैं जिससे आपका आत्मबल बढ़ेगा. विद्यार्थियों के लिए भी समय अच्छा है. सफलता मिलेगी. पेट में कुछ परेशानी हो सकती है. कारोबारियों के लिए सुझाव है कि शनिवार और रविवार को कुछ धन आता दिखेगा लेकिन उसके लेन-देन में बहुत सावधानी रखें. सप्ताह के आरंभ में तो लेन-देन से बचें तो बेहतर है, सप्ताह का अंत इस काम के लिए सही है. प्रेम संबंधों में मधुरता बनी रहेगी. विवाहित लोगों का दांपत्य जीवन सुखकर होगा. हनुमत आराधना करें तो सौभाग्य में वृद्धि होगी.

मीनः
आपके लिए यह सप्ताह मिले-जुले फल वाला रहेगा. कुछ चीजों में बहुत सफलता मिलेगी तो कुछ कार्यों में अनावश्यक विध्न आएंगे. पहले से चली आ ही कोई समस्या जिसने आपको चिंता में डाल रखा था, वह सुलझने वाली है. संतान पक्ष से कोई शुभ समाचार मिलेगा या संतान का योग है. बुध के नीच का होने के कारण आपमें भ्रम की स्थिति ज्यादा है. निर्णय करने में कठिनाई हो रही है. निर्णय करने में जहां तक संभव हो अपने विवेक का प्रयोग करें. किसी के सामने अपनी चिंता प्रकट न करें उसका लाभ दूसरे उठा सकते हैं. घरेलू कार्यों में भी आपकी व्यस्तता रहेगी. व्यापारियों के लिए कोई व्यापारिक यात्रा हो सकती है. सप्ताह का अंत व्यापार कार्यों के लिए कठिनाई भरा रहेगा, कुछ हानि भी हो सकती है. पत्नी के व्यवहार में चिड़चिड़ापन आने से रिश्ते थोड़े असहज होंगे लेकिन इसे ग्रहों का योग समझकर सुलझाने की कोशिश करें. आग में घी न डालें. जिनके प्रेम संबंध चल रहे हैं उसमें थोड़ी परेशानी है. विवाह के इच्छुक लोगों को विवाह का प्रस्ताव भी मिलने वाला है. ऊँ नमो भगवतो वासुदेवाय का जाप प्रतिदिन एक माला करें.

प्रस्तुतकर्ताः
डॉ. नीरज त्रिवेदी, ज्योतिषाचार्य, पीएचडी
बनारस हिंदू विश्वविद्यालय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here