मेषः

यह सप्ताह आपके लिए अनुकूल रहेगा. राशि से चतुर्थ बृहस्पति, तृतीय मंगल और दसवें भाव में चंद्रमा के होने से सभी प्रकार से समय अनुकूल रहेगा. भाग्य आपका साथ देगा इसलिए परिश्रम और प्रयासों में कमी न आने दें, भाग्य तो साथ है ही. इस समय आप किसी नए कार्य में भी हाथ डाल सकते हैं. सप्ताह का मध्य बहुत सुखदायक व्यतीत होगा. कोई बहुत पुराना रूका कार्य है तो वह पूरा हो सकता है. प्रोफेशन और व्यापार के कार्य में तेजी आएगी. उल्लास-उमंग में शत्रुओं की अनदेखी न करें. विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा है. सप्ताह के अंत में किसी मित्र से मनमुटाव हो सकता है. खर्च की अधिकता रहेगी जिससे थोड़ा मन विचलित होगा. अपने खर्च पर नियंत्रण रखें. विवाहित लोगों का दांपत्य जीवन अच्छा चलेगा. प्रेम संबंधों के लिए भी समय अनुकूल है. सप्ताह के अंत में वाहन आदि चलाने में थोड़ा सावधान रहें. चोट लग सकती है. हाथ-पैर में दर्द और पेट की समस्या की आशंका है. अशुभ प्रभावों का नाश करने के लिए हनुमानजी की आराधना करें.

वृषः

नौंवे भाव में चंद्रमा की उपस्थिति के प्रभाव से आपका झुकाव अच्छे कार्यों की ओर होगा. आप किसी कार्य को करना स्वीकार लेंगे तो उसे मन से करेंगे. सप्ताह के आरंभ में धर्म में आस्था बढ़ेगी. किसी धार्मिक यात्रा पर जाने का कार्यक्रम बन सकता है. कोई सुखद समाचार भी मिलने की संभावना है जिससे परिवार में उल्लासपूर्ण माहौल रहेगा. सप्ताह के मध्य में आपका कोई बड़ा कार्य बन सकता है. नौकरीपेशा लोगों को नौकरी को लेकर सावधान रहने का परामर्श है. अपने काम और अपनी नौकरी के प्रति जरा भी उदासीनता न दिखाएं आपको कठिनाई हो सकती है. संभव हो तो इस सप्ताह किसी भी अप्रिय बात को टालने का प्रयास करें. किसी की बात पर कोई प्रतिक्रिया नहीं देने की नीति अपना लें. व्यापार के लिए समय अच्छा है. लाभ में कोई कमी नहीं होनी चाहिए. विद्यार्थियों के लिए स्थिति उतार-चढाव की है. परिश्रम करें सफलता मिलेगी. सप्ताह के अंत में काम को लेकर बहुत व्यस्तता रहेगी. यात्रा का भी योग है. निर्णय लेने में ज्यादा समझादारी दिखाने की जरूरत होगी. दांपत्य जीवन भी उतार-चढाव से भरा रहेगा. शरीर दर्द और ज्वर की शिकायत हो सकती है. अशुभ प्रभावों का अंत करने के लिए गणपति स्तोत्र का पाठ करें.

मिथुनः

राशि से आठवें भाव में चंद्रमा की स्थिति से यह आपके लिए यह सप्ताह मिश्रित फलदायक रहेगा. अर्थात कई कार्य तो आसानी से पूरे होंगे तो कई कार्यों में बेवजह विघ्न पड़ेगा जिससे चिड़चिड़ापन होगा. सप्ताह की शुरुआत थोड़ी मुश्किल हो सकती है. आपका किसी भी काम से विश्वास डगमगाएगा और आप उसे छोड़ देने का मन बनाने लगेंगे लेकिन धैर्य रखने की आवश्यकता है. यह अवस्था लंबी नहीं होगी. सप्ताह के मध्य से स्थिति में सुधार आरंभ हो जाएगा. बुध ग्रह के मिथुन राशि में प्रवेश के कारण आपकी स्थिति तेजी से बदलेगी. आपके कार्यों में आश्चर्यजनक गति आ सकती है. स्थितियां तेजी से बदलने लगेंगी. व्यापार में लाभ बढ़ेगा. कोई व्यापारिक यात्रा हो सकती है जो लाभदायक रहेगी. नौकरी में जिम्मेदारी बढ़ सकती है और प्रतिष्ठा में वृद्धि के अवसर मिलेंगे. विद्यार्थियों के लिए समय अनुकूल बन रहा है. सप्ताह का अंत बहुत सुंदर रहने वाला है. बुध के राशि में प्रवेश कर जाने से कोई बड़ा काम बनेगा. कोई महत्वाकांक्षी योजना सफलता की ओर बढ़ेगी. वैवाहिक जीवन में यदि कोई मनमुटाव चल रहा था तो वह दूर होगा. प्रेम संबंधों के लिए समय उतना मधुर नहीं है. पेच की परेशानी बढ़ सकती है. अशुभ प्रभावों का नाश करने के लिए गणेशजी को दूर्वा चढ़ाएं और गणपति स्तोत्र का पाठ करें.

कर्कः

यह सप्ताह के लिए अनुकूलता से भरा होगा. राशि पर चंद्रमा की पूर्ण दृष्टि से सप्ताह की शुरूआत अच्छी होगी. धन के आगमन के संकेत हैं. आपका मिजाज प्रसन्न रहेगा. उल्लासपूर्ण और ऊर्जावान रहेंगे. कर्क राशि में गुरू का अंतिम चरण है. गुरू राशि बदलने वाले हैं. जाते-जाते वह कुछ अच्छे फल देकर जाएँगे. स्वजनों का सहयोग मिलेगा. सप्ताह के मध्य में किसी बात को लेकर थोड़ी चिंता हो सकती है. सुझाव है कि किसी तरह के वाद-विवाद में न पड़ें या किसी अन्य के विवाद में भी हस्तक्षेप न करें प्रोफेसनल कार्य करने वालों के लिए समय अच्छा है. उनकी जिम्मेदारियां बढेंगी. अपने काम में कोताही न करें. विद्यार्थियों के लिए कठिन परिश्रम का समय है. उन्हें सब अपनी मेहनत से प्राप्त करना है. सप्ताह के अंत में कोई विवाह प्रस्ताव आ सकता है. विवाहित लोगों का दांपत्य जीवन भी सुखद रहेगा. जो लोग प्रेम संबंधों में हैं उनके लिए भी समय आनंददायक बीतेगा. रक्तचाप, अनिद्रा और पेट की कुछ तकलीफें हो सकती हैं. सचेत रहें. अशुभ प्रभावों का नाश करने के लिए ऊँ नमः शिवाय की एक माला जपें और शिवजी को जल चढाएं.

सिंहः

यह सप्ताह आपके लिए सफल और सुखदायक रहेगा. शुक्र का सिंह राशि में प्रवेश हो रहा है. इसलिए सप्ताह की शुरुआत आपके लिए संभवनाओं से भरी और सुखद होगी. अचानक कोई सुखद समाचार मिल सकता है जिससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा और मन प्रसन्न भी रहेगा. राशि से छठे चंद्रमा होने से किसी शुभ कार्य की शुरुआत हो सकती है. आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी. सप्ताह का मध्य भी आपके लिए बहुत अनुकूल रहेगा. पूर्व के रूके हुए कार्य पूर्ण होंगे. संपत्ति से जुड़े कार्य पूरे होंगे या उनमें तेजी आएगी. लोगों का आपके प्रति नजरिया सकारात्मक होगा. प्रोफेशनल कार्यों और व्यापार के लिए समय अच्छा है. सप्ताह के अंत में आय में तेजी से वृद्धि होगी. शत्रुओं पर विजय प्राप्त करने में सफल होंगे. विद्यार्थियों के लिए कोई अच्छी खबर मिल सकती है. किसी परीक्षा में अनुकूल परिणाम मिल सकता है. कुछ नए लोगों से मित्रता होगी. आपको सुझाव है कि किसी प्रकार के विवाद में न पड़ें. मिला-जुलाकर काम कराने की सोच के साथ बढें. जीवनसाथी का भरपूर सहयोग मिलेगा. प्रेम संबंधों में तनाव आ सकता है. पेट, पैर और घुटने में तकलीफ हो सकती है. अशुभ प्रभावों का अंत करने के लिए ऊं घृणि सूर्याय नमः की एक माला रोज जपें.

कन्याः

यह सप्ताह आपके लिए अनुकूल रहेगा. सप्ताह की शुरुआत में कई बड़े-बड़े काम करने की इच्छा होगी या योजना बन सकती है. सप्ताह के आरंभ में ही कोई अच्छी खबर मिल सकती है. राशि से पांचवे भाव में चंद्रमा की स्थिति से नौकरी में प्रमोशन आदि की संभावना भी बन रही है. आपकी आय बढ़ेगी, विद्या, बुद्धि के क्षेत्र में प्रगति होगी. प्रॉपर्टी के कार्य में लाभ होगा. किसी संपत्ति के खरीद-बिक्री की तैयारी चल रही है तो उसमें गति आएगी. सप्ताह के मध्य में कहीं से धन आगमन के संकेत हैं. आपका कोई रुका हुआ पुराना पैसा प्राप्त हो सकता है या कहीं से लाभ होगा. किसी संपत्ति की खरीग हो सकती है या उपहार स्वरूप कुछ प्राप्त हो सकता है. व्यापार के लिए समय अच्छा है. विद्यार्थियों को कोई अच्छी सूचना मिलेगी जिससे उनका मन प्रसन्न रहेगा. सप्ताह के अंत में आपकी पारिवारिक जिम्मेवारियां बढ़ेगी. किसी पुराने विवाद से छुटकारा मिलेगा. जीवनसाथी के साथ बहुत मुधर सप्ताह बीतेगा. प्रेम संबंधों के लिए समय अच्छा है. शुगर, बवासीर और हॉर्निया के मरीजों के लिए कष्टकारी समय हो सकता है. सरदर्द से पीड़ित होंगे. अशुभ प्रभावों का नाश करने के लिए दुर्गा कवच का पाठ करें.

तुलाः

यह सप्ताह आपके लिए मिले-जुले फलवाला रहेगा. चंद्रमा के चतुर्थ भाव में होने से मन चिंतित रहेगा. घर-परिवार के कार्य में कुछ चिंता रहेगी. तनाव से बचें. सप्ताह के शुरुआत में जितना संभव हो उतना मौन रखें. बिना जरूरत का एक शब्द न बोलें. बहुत घबराने की आवश्यकता नहीं, सप्ताह के मध्य से सुधार होने लगेगा. स्वजनों का सहयोग मिलने से कार्यों की कई अड़चनें दूर हो जाएगीं और मन प्रसन्न होगा. नौकरीपेशा लोगों के लिए उतार-चढ़ाव का समय है. प्रोफेशनल कार्यों में जुड़े व्यक्तियों के लिए समय मध्यम है. आप धैर्य बनाए रखें. सप्ताह के अंत में स्थितियों में सुधार हो जाएगा. विद्यार्थियों के लिए परिश्रम का समय है. दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा. प्रेम संबंधों में यदि विच्छेद हुआ था तो पुनर्मिलन के संकेत हैं. नौकरीपेशा लोगों की कई परेशानियां दूर होंगी और उन्हें सफलता मिलेगी. पैरों में दर्द, सिर दर्द और रक्तचाप की परेशानी हो सकती है. अशुभ प्रभावों का नाश करने के लिए ऊं नमः शिवाय की एक माला प्रतिदिन जपें और सूर्य को जल दें.

वृश्चिकः

यह सप्ताह आपके लिए अच्छा रहेगा. सप्ताह की शुरूआत अच्छी रहेगी. कई पुराने सोचे हुए कार्य पूर्ण होंगे या उन्हें पूरा करने की दिशा में राह खुलती नजर आएगी. बुध की पूर्ण दृष्टि और चंद्रमा के तीसरे भाव में होने से आपके काम की अड़चनें दूर होंगी. व्यापार के लिए समय अच्छा है. उसके विस्तार की योजना बनेगी. नौकरीपेशा लोगों के लिए भी समय अच्छा है. अड़चनें दूर होंगी. कार्य बनेंगे. सप्ताह के मध्य में कोई व्यवसायिक छोटी यात्रा हो सकती है. मध्य में भागदौड़ तो होगी लेकिन वह लाभदायक सिद्ध होगी. आपके आय में कुछ उतार-चढ़ाव के संकेत हैं. खर्च में वृद्धि करके आप अपनी चिता बढ़ा लेंगे. आप खर्च को नियंत्रित करें. सप्ताह के अंत में आय की स्थिति में अच्छा सुधार होगा. विद्यार्थियों के लिए समय अनुकूल है. आपके कई कार्य पूरे होंगे. किसी महत्वाकांक्षी काम की सफलता को लेकर मन में बहुत आशंका हो सकती है लेकिन धैर्य रखें. विवाहित लोगों का दांपत्य जीवन सुखमय बीतेगा किंतु प्रेम संबंधों के लिए समय अच्छा नहीं है. हड्डी, पेट की समस्या हो सकती है. शुगर के मरीजों की तकलीफ बढ सकती है. सप्ताह के अंत में लाभ के संकेत हैं. कुछ पुराने संबंध प्रगाढ़ होंगे. कोई नई मित्रता होगी जो आपके लिए लाभदायक होगी. अशुभ प्रभावों का अंत करने के लिए हनुमत आराधना करें.

धनुः

यह सप्ताह आपके लिए अच्छा बीतेगा. सूर्य और मंगल की राशि पर दृष्टि है. राशि के दूसरे और तीसरे चंद्रमा के होने से कोई अच्छी सूचना मिलेगी. कोई नई जिम्मेदारी मिलेगी. नौकरी में परिवर्तन हो सकता है. सप्ताह के मध्य में प्रोफेशन कार्यों में लगे लोगों के लिए अनुकूलता वाला रहेगा. आपके मन का सोचा कुछ पूरा हो सकता है. धर्म के क्षेत्र में आपकी आस्था बढ़ेगी. परिवार में खुशी का माहौल रहेगा. सप्ताह के मघ्य में प्रोफेशनल कार्यों औऱ व्यापार में बहुत तेजी आएगी. विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा है. सप्ताह के अंत में यात्रा होगी. नए मित्रों से मुलाकात होगी. नए लोगों के साथ संबंध बनेंगे. प्रेम संबंधों के लिए समय अच्छा नहीं है. दांपत्य जीवन में भी खटपट आ सकती है. पत्नी के स्वास्थ्य के कारण कुछ चिंता हो सकती है. सप्ताह के अंत में यात्रा होगी. अशुभ प्रभावों का नाश करने के लिए ऊं नमो भगवते वासुदेवाय की एक माला का जप करें.

मकरः

यह सप्ताह आपके लिए मिले-जुले प्रभाव वाला रहेगा. आपके कई कार्य आसानी से बनेंगे लेकिन कुछ कामों में बेवजह विघ्न पड़ने और भागदौड़ होने से आप थकान और चिड़चिड़ान महसूस करेंगे. सप्ताह के आरंभ में आपके कुछ कार्यों में रूकावटें आएंगी लेकिन उससे परेशान न हों. धैर्य बनाए रखें. इस सप्ताह आप मित्रों से बहुत सहयोग की आशा न रखें. यदि उनके सहयोग की प्रतीक्षा में कोई कार्य टाल रहे हैं तो समझिए कि आप समय गंवा रहे हैं. आपको अकेले ही आगे बढ़ना है. परिश्रम में कमी न करें. आप अकेले भी काम को पूरा कर ले जाएंगे. सप्ताह के मध्य में आपको कुछ लाभ होगा. व्यापार के लिए समय अच्छा है. कोई व्यापारिक यात्रा हो सकती है जो सुखद होगी. लेन-देन में आपको बहुत सावधानी रखनी है. इस सप्ताह आपकी कुछ जिम्मेदारियां बढ़ेंगी. उनसे जी न चुराएं. विद्यार्थियों के लिए समय थोड़ा कठिन है. आशा के अनुरूप उन्हें लाभ नहीं होगा. सप्ताह के अंत में भागदौड़ हो सकती है. कोई बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है. आपको शत्रुओं पर भी नजर रखनी होगी. उनसे सतर्क रहें. अपनी किसी भी योजना को सार्वजनिक न करें. गोपनीयता रखें. विवाह के इच्छुक लोगों को विवाह के प्रस्ताव आ सकते हैं. प्रेम संबंधों के लिए समय थोड़ा कठिन है. दांपत्य जीवन में भी बाधा आएगी. अशुभ प्रभावों का अंत करने के लिए हनुमानजी पूजा करें.

कुंभः
यह सप्ताह आपके लिए मिले-जुले प्रभाव वाला रहेगा. चंद्रमा के द्वादश भाव में होने से सप्ताह के आरंभ में आपकी प्रवृति फिजूलखर्ची की ओऱ होगी या अचानक किसी कारण से खर्च बढ़ेगा. इससे थोड़ी मानसिक चिंता हो सकती है. सप्ताह के मध्य में चंद्रमा के राशि में होने से आपकी आय में तेजी से सुधार होगा. किसी अच्छी सूचना मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल होगा. स्वजनों का भरपूर सहयोग मिलेगा. प्रोफेशनल कार्यों में जुड़े लोगों को लाभ होगा. व्यापार-व्यवसाय के लिए भी यह सप्ताह अनुकूल है. विद्यार्थियों को लाभ तो होगा लेकिन उसके लिए काफी परिश्रम करना पड़ेगा. भागदौड़ भी हो सकती है. विद्यार्थियों को कोई अच्छी सूचना भी मिल सकती है. आपका स्वजनों पर से विश्वास उठेगा. किसी कारणवश आपको मानसिक चिंता होगी. धैर्य रखें. विवाह के इच्छुक लोगों को विवाह प्रस्ताव आ सकते हैं. पति-पत्नी के बीच विवाद हो सकता है. इसलिए अपने क्रोध और वाणी पर नियंत्रण रखें. प्रेम संबंधों के लिए समय अच्छा है. पेट की परेशानी, मोटापा, शुगर की समस्या हो सकती है. अशुभ प्रभावों का अंत करने के लिए हनुमत आराधना करें.

मीनः

यह सप्ताह आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा. राशि पर गुरू की दृष्टि से सप्ताह की शुरुआत बहुत अच्छी रहेगी. मन प्रसन्न रहेगा. कार्यों में सफलता मिलेगी. राशि में चंद्रमा के होने से कई कामों में अचानक काफी तेजी आएगी और सफलता मिलेगी. नौकरीपेशा लोगों के लिए सप्ताह का आरंभ अच्छा है. व्यापार में भी लाभ के योग हैं. सप्ताह के मध्य में कार्य तेजी से बनेंगे. नौकरीपेशा लोगों को मध्य में कुछ परेशानी हो सकती है. नौकरी में परिवर्तन या उतार-चढ़ाव की आशंका है. अपने कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें. प्रोपर्टी के कार्यों में लाभ होगा. यदि किसी संपत्ति की खरीद-बिक्री की तैयारी चल रही है तो उसमें लाभ हो सकता है. सप्ताह के अंत में आय की कमी से थोड़ी चिंता हो सकती है पर घबराएं नहीं शीघ्र सुधार होगा. प्रेम संबंधों में आपसी समझदारी की कमी आएगी इस कारण संबंध विच्छेद भी हो सकता है. वैवाहिक जीवन तो अच्छा रहेगा लेकिन आप घर की जिम्मेदारियों से भागते नजर आएंगे और इस कारण थोड़ा विवाद हो सकता है. आपके लिए घर की जिम्मेदारियां बढ़ने वाली हैं. माता के स्वास्थ्य के कारण थोड़ी चिंता होगी. यात्रा का भी योग है. पेट की परेशानी, मानसिक तनाव और सिरदर्द से कुछ चिंता होगी. अशुभ प्रभावों का अंत करने के लिए ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय की एक माला प्रतिदिन जाप करें.

प्रस्तुतकर्ताः
डॉ. नीरज त्रिवेदी, ज्योतिषाचार्य, पीएचडी
बनारस हिंदू विश्वविद्यालय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here