[sc:fb]

उनके जैसी तेजस्विनी को भगवान भोलेनाथ के अलावा और कोई वर ही नहीं सकता था. भगवान शिव ने अपने अंश से अत्यंत सुंदर युवक का स्वरूप प्रकट किया.

ब्रह्माजी ने उस युवक अवतार का नाम कामेश्वर रखा. पराशक्ति ने कामेश्वर को देखा. दोनों एक दूसरे पर मुग्ध हुए. शक्ति और शक्तिमान का मेल विवाह बंधन में बंध गया. उधर भंड़ासुर ने भीषण उत्पात मचा रखा था.

अब तो वह शिवजी और गणेशजी की भी नहीं सुनता था. आखिर पराम्बा ने माता ललिताम्बा का अवतार लिया. भंड़ासुर के साथ युद्ध छेड़ दिया. भंड़ासुर भी कम न था.

उसने एक से एक भयानक अस्त्रों का प्रयोग किया. माता ललिताम्बा ने सबको काट गिराया. भंड के रोग फैलाने वाले हथियार को ललिताम्बा ने मंत्रों वाले हथियार से बेकार कर दिया.

[irp posts=”3432″ name=”गणेश अवतारः मद का नाश करने वाला है गणेशजी का एकदंत अवतार, ऋणमुक्ति का मंत्र”]

एक समय ऐसा आया कि भंड ने माया से हिरण्याक्ष, हिरणाकश्यपु, रावण, कंस, महिषासुर जैसे असुरों को फिर से पैदा कर देवों को भयभीत किया तो ललिताम्बा ने अपने दसों नाखूनों से भगवान वाराह, नृसिंह, श्रीराम, श्रीकृष्ण, दुर्गा आदि का स्वरूप प्रकट कर दिया.

माता का मुख्य हथियार था- ईख का डंडा और कुछ फूल. अंततः माता ने काम तत्त्व से भरे और प्रेम बीज वाले कामेश्वर नाम के अस्त्र का प्रयोग किया और भंडासुर का संहार कर ही दिया. सारे देवता बहुत प्रसन्न हुए.

पराशक्ति मां ललिताम्बा दस महादेवियों में गिनी जाती हैं.  इनका यह स्वरूप इतना मोहक है कि इन्हें माता त्रिपुर सुंदरी के नाम से भी पूजा जाता है.

(ब्रह्मांड्पुराण की कथा)

आप प्रभु शरणम् ऐप्प डाउनलोड कर लें. यह कोई व्यवसायिक कार्य नहीं है. धर्मप्रचार का कार्य है. ऐप्प डाउनलोड के लिए प्रेरित इसलिए करता हूं क्योंकि वहां पोस्ट करना आसान है. दिन में कई पोस्ट देता हूं. वेबसाइट पर पोस्ट डालना एक टेढ़ा काम है. समय ज्यादा लगता है. आपके लिए लाभ की बात यह है कि ऐप्प की हर पोस्ट के बाद आपको नोटिफिकेशन का मैसेज भी आता है. इस तरह कोई पोस्ट छूट नहीं सकती. सभी महत्वपू्र्ण मंत्र, चालीसा, पूजा विधि, वेद-पुराण कथा, ज्योतिष, राशिफल, रामायण, हिंदू पंचांग सबकुछ है वहां. फिर क्यों नहीं उसे ही डाउनलोड करके लाभ लेना. 4 mb का छोटा सा ऐप्प हिंदुओँ के लिए बहुत उपयोगी है. फ्री है. डाउनलोड करने के बाद पसंद न आए तो डिलिट कर दीजिएगा, कौन से पैसे खर्च हो रहे हैं. लिंक नीचे है-

हिंदू धर्म से जुड़ी सभी शास्त्र आधारित जानकारियों के लिए प्रभु शरणम् से जुड़ें. धर्मप्रचार के लिए बना सर्वश्रेष्ठ हिंदू ऐप्प प्रभु शरणम् फ्री है.
Android मोबाइल ऐप्प डाउनलोड करने के लिए यहां पर क्लिक करें

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here