[sc:fb]

मकरः

मकर का स्वामी शनि है. इस राशि वालों को शनिग्रह की शांति के विशेष उपाय करने चाहिए. काली उड़द, काला तिल, सरसों तेल, किसी जरूरतमंद व्यक्ति को काला कंबल दान करना चाहिए. शनिवार को पीपल के वृक्ष के जड़ में जल चढ़ाएं, सरसों तेल का दीपक जलाएं और दशरथ कृत शनि स्तोत्र का पाठ करें. घोड़े की नाल की अंगूठी और नीलम ज्योतिषीय परामर्श धारण करना चाहिए. ऊं प्रां प्रीं प्रौं सः शनिश्चरायै नमः का यथासंभव जप करें. चिंटियों को आटा व चीनी खिलाएं.

कुंभः

मकर का स्वामी भी शनि है. इसलिए शनिग्रह की शांति के विशेष उपाय करने चाहिए. काली उड़द, काला तिल, सरसों तेल, किसी जरूरतमंद व्यक्ति को काला कंबल दान करना चाहिए. शनिवार को पीपल के वृक्ष के जड़ में जल चढ़ाएं, सरसों तेल का दीपक जलाएं और दशरथ कृत शनि स्तोत्र का पाठ करें. घोड़े की नाल की अंगूठी और नीलम ज्योतिषीय परामर्श धारण करना चाहिए. ऊं प्रां प्रीं प्रौं सः शनिश्चरायै नमः का यथासंभव जप करें. चिंटियों को आटा व चीनी खिलाएं.

मीनः
आपकी राशि का स्वामी बृहस्पति है. आपको बृहस्पति को प्रसन्न करने के उपाय करने चाहिए. अपनी राशि के अनुसार आपको रोज मछलियों को आटे की गोलियां खिलाना चाहिए या दाना डालना चाहिए. अपने घर के पिछले हिस्से में कहीं केले का पौधा लगाएं और उसमें गुरूवार को जरूर जल दें. केसर का तिलक लगाएं. चने की दाल, चीनी, पीला फूल, पुस्तक आदि का दान करना चाहिए. हर गुरुवार को किसी ब्राह्मण को भोजन कराएं. ऊं बृं बृहस्पत्यै नमः की एक माला गुरूवार को जरूर जपें. आपको ऊं नमो भगवते वासुदेवाय की एक माला का प्रतिदिन जाप करना चाहिए.

प्रस्तुतिः
डॉ नीरज त्रिवेदी,
सहायक प्रोफेसर, ज्योतिषशास्त्र, राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान
ज्योतिषाचार्य, पीएचडी (ज्योतिष), बनारस हिंदू विश्वविद्यालय

अब आप बिना इन्टरनेट के व्रत त्यौहार की कथाएँ, चालीसा संग्रह, भजन व मंत्र , श्रीराम शलाका प्रशनावली, व्रत त्यौहार कैलेंडर इत्यादि पढ़ तथा उपयोग कर सकते हैं.इसके लिए डाउनलोड करें प्रभु शरणम् मोबाइल ऐप्प.
Android मोबाइल ऐप्प के लिए क्लिक करें
iOS मोबाइल ऐप्प के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें-

पति पत्नी में होती है हर बात पर किचकिच: सुखद दांपत्य के लिए करें ये सरल ज्योतिषीय उपाय

आपकी यात्राएं कष्टप्रद हो जाती है ?यात्रा से पहले कर लें ये सरल उपाय

अंगों के फड़कने से मिलते हैं भविष्य के किसी अच्छे-बुरे फल के संकेत.

जानिए कन्हैया ने मिट्टी खाकर पूरे किए कौन से बारह बड़े कामः भगवान का मिट्टी खाना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here