हमारा फेसबुक पेज लाईक करें.
[sc:fb]

कोजागरा व्रत कथाः
बहुत समय पहले की बात है. एक राजा था, दिल का बहुत उदार. उसे अपनी प्रजा बहुत प्रिय थी. वह उनका संतान की तरह पालन करता था.

राजा अपने राज्य में रहने वाले शिल्पकारों की दशा से बहुत चिंतित था. शिल्पकार आवश्यकताभर धन उपार्जन नहीं कर पा रहे थे.

राजा ने शिल्पकारों को आश्वासन दिया था कि उनके द्वारा बनाया गया जो शिल्प साप्ताहिक बाजार में नहीं बिकेगा उसे वह स्वयं खरीद लेगा ताकि उनके परिवारों को कष्ट न भोगना पड़े.

एक शिल्पकार ने अलक्ष्मी या दरिद्रा की लोहे की प्रतिमा बनाई जो नहीं बिकी. राजाज्ञा का पालन करते हुए उसके सेवक सभी अनबिकी मूर्तियां खरीद लाए. इस प्रकार अलक्ष्मी की लोहे की मूर्ति राजा के महल में आ गई.

राजा ने भी भूल से वह प्रतिमा पूजा कक्ष में रख ली. उसी रात राजा ने एक स्त्री के रोने की आवाज सुनी.

वह आवाज पूजा कक्ष से आ रही थी. राजा जल्दी से पूजा कक्ष में गया और देखा कि एक सुंदर स्त्री पूजा कक्ष में बैठी हुई रो रही है.

राजा ने स्त्री से पूछा कि वह क्यों रो रही है. उस सुंदर स्त्री ने कहा कि वह धन की देवी लक्ष्मी हैं. वह दुखी हैं क्योंकि वह गरीबी की देवी अलक्ष्मी के साथ नहीं रह सकतीं.

राजा ने देवी लक्ष्मी की बात सुनी तथा गरीबी की देवी अलक्ष्मी की प्रतिमा को महल से बाहर फेंकने का निर्णय लिया. देवी लक्ष्मी इस बात से खुश हो गईं.

सूचनाः
इस कार्तिक मास में प्रभु शरणम् में आपके लिए विशेष शृंखला लेकर आने वाले हैं जिसे पढ़कर आपका मन प्रसन्न हो जाएगा. आप कई कार्तिक स्नान कर रहे हों पर संभव है कुछ जरूरी विधि-विधान आप अंजाने में छोड़ देते हों. कार्तिक माहात्म्य के सभी अध्याय, कार्तिक स्नान की लोककथाएं, कार्तिक स्नान के गीत, तारा स्नान आदि कार्तिक के सभी व्रतों की विधियां, उनकी संक्षिप्त कथाएं सब लेकर आ रहे हैं. कार्तिक मास को विशेष बनाने की पूरी तैयारी हो चुकी है. आपको इसके लिए बहुत छोटा सा काम करना है- प्रभु शरणम् ऐप्पस डाउनलोड कर लें. बस नीचे लिंक को क्लिक करें और डाउनलोड हो जाएगा फ्री ऐप्पस.

हमारा लोकप्रिय ऐप्प “प्रभु शरणम् मोबाइल ऐप्प” डाउनलोड करें. लिंक को क्लिक करें-
Android मोबाइल ऐप्प के लिए क्लिक करें

यदि ऐप्पस डाउनलोड करने में समस्या आती हो तो Send Prabhu Sharnam Link लिखकर हमें 9871507036 पर WhatsApp कर दें. आपको इसका आसान लिंक भेज दिया जाएगा.

शेष अगले पेज पर. नीचे पेज नंबर पर क्लिक करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here