Wallpapers for Desktop with wallpaper, metallique, texture, grunge, effets, creer, images, importez, affiche, realiste, discount

maa durge

[sc:fb]

माता की आराधना की समस्त विधियों, श्रीदुर्गासप्तशती पाठ और उसकी सावधानियों के साथ-साथ माता की पूजा से जुड़ी सभी छोटी-बड़ी उपयोगी जानकारियों के लिए डाउनलोड कर लें- Maa Durga Laxmi Sharnam. माता की आराधना में आपको बहुत सहायता मिलेगी.

प्रह्लाद के वंश में दुर्गम नामक एक भयानक, क्रूर और पराक्रमी दैत्य हुआ. नाम के अनुरूप बलशाली दुर्गम जब अट्टाहास करता तो उसके शरीर से प्रचंड अग्नि निकलती थी.

उसे देवताओं की शक्ति से बड़ी ईर्ष्या थी. वह देवताओं की सेना को पराजित करने के लिए तरह-तरह के यत्न करता परंतु सफल नहीं हुआ. दुर्गम को पता चला कि देवता वेदों के कारण अपराजेय हो गए हैं.

देवताओं को वैदिक विधियों से होने वाली आराधना से अतुल्य बल मिल जाता है. दुर्गम समझ गया कि वेदों के कारण देवों की शक्ति क्षीण नहीं होती. तो यदि वेदों को लुप्त या समाप्त कर दिया जाए तो देवता शक्तिहीन होकर पराजित हो जाएंगे.

अतः दुर्गम ने सोचा कि क्यों न वेदों को ही समाप्त कर दिया जाए. इस विचार से दुर्गम हिमालय पर चला गया और ब्रह्माजी को प्रसन्न करने के लिए उसने कठोर तप आरम्भ कर दिया.

हजारों साल की दुर्गम के घोर तप के तेज से देवता भी संतप्त हो उठे. तीनों लोकों में हाहाकार मच गया. अंततः ब्रह्माजी दुर्गम के सामने प्रकट हुए और वरदान मांगने को कहा.

शेष अगले पेज पर. नीचे पेज नंबर पर क्लिक करें.

2 COMMENTS

    • आपके शुभ वचनों के लिए हृदय से कोटि-कोटि आभार.
      आप नियमित पोस्ट के लिए कृपया प्रभु शरणम् से जुड़ें. ज्यादा सरलता से पोस्ट प्राप्त होंगे और हर अपडेट आपको मिलता रहेगा. हिंदुओं के लिए बहुत उपयोगी है. आप एक बार देखिए तो सही. अच्छा न लगे तो डिलिट कर दीजिएगा. हमें विश्वास है कि यह आपको इतना पसंद आएगा कि आपके जीवन का अंग बन जाएगा. प्रभु शरणम् ऐप्प का लिंक? https://goo.gl/tS7auA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here