हमारा फेसबुक पेज लाईक करें.[sc:fb]

राशि अनुसार संक्रांति को मंत्र का जप एवं दान

मेषः

आपकी राशि का स्वामी मंगल है. आपको भगवान सूर्य को जल देने के बाद एक माला “ऊं अं अंगारकाय नमः” एवं एक माला “ऊं हं हनुमते नमः” की जप लेनी है.

दानः किसी गरीब या ब्राह्मण को मूंग, मसूर की दाल, गेहूं, गुड, आदि दान कर दें. समर्थवान हैं तो किसी लाल वस्त्र, लाल बैल या गाय, सोना, तांबा, मूंगा या भूमिदान संकल्प लेने के साथ करें.

वृषः

आपकी राशि का स्वामी शुक्र है. सूर्यदेव को अर्ध्य देने के साथ ही आपको “ऊं नमः शिवाय” की एक माला और “ऊं शुं शुक्राय नमः” की एक माला जप लेनी है.

दानः आपको मन्दिर में गाय का घी दान करना है. घी के अतिरिक्त चावल, चीनी, दही, का दान सामर्थ्य अनुसार करना चाहिए.

मिथुनः

इस राशि का स्वामी बुध है. आपको सूर्यदेव को अर्घ्य देने के बाद ऊं गं गणपत्यै नमः की एक माला जपनी है. इसके बाद ऊं बुं बुधाय नमः की एक माला जपनी है.

दानः किसी गरीब को सब्जियों का दान करें. सक्षम हैं तो हरा वस्त्र, घी आदि का सामर्थ्य अनुसार दान करें. किन्नरों को हरे वस्त्र एवं हरी चुड़ियां दान दें.

कर्कः

कर्क राशि के स्वामी चंद्रमा होते हैं. आपको सूर्य को अर्ध्य देने के पश्चात ऊं सोम सोमाय नमः की एक माला और ऊं नमः शिवाय की एक माला का जप करना है.

दानः घी, चावल, दही का दान अवश्य करें. समर्थवान हैं तो किसी गरीब या ब्राह्मण को सफेद धोती, शंख, मोती और चांदी का दान करें.

सिंह, कन्या, तुला वृश्चिक की पूजा अगले पेज पर. नीचे पेज नंबर पर क्लिक करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here