astrology_symbol-satyam1

मेषः
आपके लिए यह बहुत आनंद और उल्लास से भरा हो सकता है. आपको अपनी प्रतिभा और क्षमता के प्रदर्शन के अवसर मिलेंगे, सराहना भी होगी. कारोबार के लिए भी समय अच्छा है. धन का आगमन होगा. कहीं कोई पैसा रूका हुआ है तो वह प्राप्त हो सकता है, प्रयास करें. कोई लाभदायक व्यावयासिक यात्रा हो सकती है. सप्ताह के मध्य में जमीन-मकान आदि की खरीद हो सकती है. प्रॉपर्टी का कारोबार करने वालों के लिए लाभ हो सकता है. सप्ताह के मध्य तक आपको स्वास्थय में थोड़ी परेशानी हो सकती है. इसका ध्यान रखें, खासकर खाने-पीने में. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे लोगों समय अच्छा है. सप्ताह के अंत में यात्रा हो सकती है. संतान के पक्ष से कोई अच्छी खबर मिल सकती है. दांपत्य जीवन बहुत सुखद रहेगा. उत्साह के बीच आपकी भागदौड़ बहुत होगी और चोट-चपेट लग सकती है इसलिए सावधान रहे. हनुमत आराधना करें.

वृषः
सप्ताह के शुरुआत में स्वास्थ्य थोड़ा ढ़ीला रहेगा. छोटी-मोटी चीजों के लिए आपकी बेवजह की भागदौड़ हो सकती है. धन अर्जन के लिए भागदौड़ तो होगी लेकिन धन का लाभ भी होगा. नौकरीपेशा लोगों को सप्ताह के मध्य में विशेषरूप से सावधान रहने की जरूरत है. अधिकारियों के साथ कोई अनबन हो सकती है जिसका आपको नुकसान हो सकता है. इसलिए जो जिम्मेदारी दी जा रही हैं उसे न केवल स्वीकारें बल्कि उसपर ध्यान से कार्य करें. नौकरी को लेकर तनाव रहेगा. आपकी परिवार में भी जिम्मेदारी बढ़ने वाली है. सप्ताह के अंत में व्यापारियों को लाभ का योग है. विद्यार्थियों के लिए समय संघर्ष से भरा है. घर-परिवार के किसी सदस्य की बीमारी के कारण आपको भागदौड़ हो सकती है. दांपत्य जीवन में सहयोग मिलेगा लेकिन प्रेम संबंधों के लिए समय अच्छा नहीं है. सप्ताह के अंत में सर्दी या ज्वर आदि की समस्या हो सकती है. प्रतिदिन एक माला ऊं नमः शिवाय का जप करें.

मिथुनः
यह समय आपके लिए मिले-जुले फल वाला है. रूके हुए धन का आगमन के योग हैं. व्यापार-कारोबार में जुड़े लोगों के लिए विशेष सावधानी की जरूरत है क्योंकि जहां पिछले धन के प्राप्त होने का योग है वहीं कुछ गबन आदि का भी संकेत है इसलिए लेन-देन में ज्यादा सावधानी की जरूरत है. बुधवार से कारोबार में सुधार होगा. पारिवारिक जिम्मेदारियों के कारण आप मानसिक तनाव में होंगे इस कारण आपका काम प्रभावित हो रहा है. इसका ध्यान रखें. दांपत्य जीवन ठीक-ठाक ही गुजरेगा लेकिन प्रेम संबंधों में तनाव आने वाला है. विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा है. यात्रा भी हो सकती है. सप्ताह के अंत में स्थान परिवर्तन का योग है. छोटी यात्रा हो सकती है. पैर में दर्द की शिकायत रहेगी. सप्ताह के अंत में ससुराल पक्ष खासकर को लेकर कुछ चिंता हो सकती है. गणपति स्तोत्र का पाठ करें. गणेशजी को दूर्वा चढ़ाएं.

कर्कः
आपके लिए यह सप्ताह प्रसन्नताभरा रहेगा. कई कार्य बनेंगे, तेजी आएगी. स्वास्थ्य अच्छा रहेहा. मन प्रसन्न रहेगा. व्यापार में भी लाभ है. आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी. धन आगमन के नए अवसर बनते दिखेंगे. धर्मकार्य में रूचि रहेगी. कोई तीर्थयात्रा का कार्यक्रम बन सकता है. सप्ताह के मध्य में कोई नया प्रेम संबंध स्थापित हो सकता है. विवाहित लोगों का दांपत्य जीवन सुखद रहेगा. जो लोग विदेश यात्रा की योजना बना रहे थे उनके लिए विदेश यात्रा का प्रबल योग बना है. संतान पक्ष से कोई अच्छी खबर रहेगी. विद्यार्थियों के लिए समय बहुत अच्छा है. किसी प्रतियोगिता में सफलता मिल सकती है. फेफड़े में संक्रमण की शिकायत हो सकती है. कफ आदि से पीड़ा होगी. शिवजी को जल चढ़ाएं और हल्दी अर्पण करें.

सिंहः
सप्ताह मिला-जुला फल वाला रहेगा. आपकी जिम्मेदारियां बढ़ेंगी लेकिन इस कारण व्यर्थ में परेशान या हड़बड़ी में न रहें. सप्ताह की शुरुआत में स्वास्थ्य थोड़ा मध्यम रह सकता है. शरीर में पीड़ा रहेगी लेकिन सप्ताह के मध्य से स्थितियां सुधरेंगी. व्यापार के लिए भी समय अच्छा ही है परंतु लेन-देन से बचें या विशेष सावधानी रखें. परिवार में कुछ विवाद की स्थिति खड़ी हो रही है लेकिन इसे आराम से हल करने की कोशिश करें अन्यथा भविष्य में क्षति होगी. विद्यार्थियों के लिए समय बहुत अच्छा है. प्रेम संबंध मधुर रहेंगे. विवाहित लोगों का दांपत्य सुख अच्छा है. परिवार के साथ समय बिताने का अवसर मिलेगा. उसका प्रयोग भविष्य की योजनाएं बनाने के लिए करें. त्वचा की परेशानी हो सकती है इसका ध्यान रखें. सूर्यदेव को प्रतिदिन जल दें.

कन्याः
यह सप्ताह आपके लिए अनुकूल फल वाला ही रहेगा. कार्यों में आपकी बहुत व्यस्तता रहेगी लेकिन पारिवारिक जिम्मेदारियों की अवदेखी न करें. घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा आप भी शामिल हों. किसी करीबीजन के स्वास्थ्य को लेकर चिंता होगी. नौकरीपेशा लोगों को सप्ताह के मध्य में अधिकारियों के सहयोग से काम बनेंगे. आपकी प्रशंसा भी हो सकती है. वेतन में वृद्धि या प्रमोशन भी मिल सकता है. कोई छोटी यात्रा भी हो सकती है. विद्यार्थियों के लिए समय बहुच अच्छा है, सफलता मिलेगी. दांपत्यजीवन मधुर रहेगा. प्रेम संबंधों के लिए समय अनुकूल. सप्ताह के अंत में पेट या छाती में कोई परेशानी हो सकती है. पीने के पानी पर विशेष ध्यान दें. गणपति स्तोत्र का पाठ करें.

तुलाः
यह सप्ताह आपके लिए कुल मिलाकर अच्छा ही रहने वाला है. समय अनुकूल ही है पर स्वास्थ्य में दिक्कत आएगी. उदर रोग हो सकता है या कोई चोट-चपेट लग सकती है. इसलिए खाने-पीने पर भी ध्यान दें साथ ही गाड़ी चलाते समय या सड़क पर चलते समय भी बहुत सावधान रहें. आपका कोई पुराना धन कहीं रुका हुआ है तो वह धन वापस मिल सकता है. कुछ पुराने मित्रों के साथ मुलाकात हो सकती है. कोई व्यावसायिक यात्रा हो सकती है. व्यापार का समय तो अच्छा बस लेन-देन को लेकर विवाद की आशंका है इसलिए खरा काम करें. कोई छोटी यात्रा हो सकती है. प्रॉपर्टी के काम में लाभ हो सकता है. विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा है. प्रेम संबंध औऱ दांपत्य संबंध दोनों ही अच्छे रहेंगे. शादी योग्य लोगों के लिए रिश्ते आएंगे या विवाह पर चर्चा हो सकती है. नौकरीपेशा लोगों को प्रमोशन या वेतन में वृद्धि हो सकती है. ऊं नमः शिवाय की एक माला रोज जपें. शिवजी को बेलपत्र चढ़ाएं.

वृश्चिकः

आपके लिए समय ठीक-ठाक है. स्वास्थ्य को लेकर कोई लापरवाही न करें, इस कारण मानसिक तनाव हो सकता है. व्यापार-व्यवसाय में किसी पर आंख मूंद कर भरोसा न करें. कोई व्यापारिक समझौता करने से पहले अच्छे से परख लें. यदि कोई घर या भूमि की खरीद की दिशा में प्रयासरत हैं तो उसमें बात आगे बढ़ेगी. आपने पुराना कोई काम ठान रखा है तो उसे मन लगाकर आगे बढ़ाएं, लाभ हो सकता है. पठन-पाठन आदि के कार्य से जुड़े लोगों को सप्ताह के मध्य में लाभ होगा. विद्यार्थियों को मेहनत से पीछे नहीं हटना है. आपके शत्रु भी सक्रिय हैं इसलिए शत्रुपक्ष को लेकर भी विशेष सतर्क रहें. सप्ताह के अंत में प्रेम संबंधों में तनाव आएगा. दांपत्य जीवन सुखी रहेगा. परिवार में कोई मांगलिक कार्य की तैयारी हो सकती है. किसी भी कार्य को हाथ में लिया है तो उसे मनोयोग से पूरा करने का प्रयास करेंगे, छोटी-मोटी उलझनें आएंगी लेकिन आपको लाभ होगा. उदर विकार हो सकता है. हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का नियमित पाठ करें.

धनुः
आपके लिए समय मिला-जुला रहेगा. खर्च बढ़ने के कारण मानसिक तनाव रहेगा. आपको अपने तनाव पर नियंत्रण के लिए विशेष प्रयास करने चाहिएं अन्यथा परेशानी बढ़ सकती है. अपने खर्चों पर लगाम रखें किसी को उसके लिए दोष न दें. नौकरीपेशा लोगों को सुझाव है कि अधिकारियों और सहकर्मियों के साथ संबंध मधुर रखने पर ध्यान दें. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वालों के लिए समय अच्छा है. व्यापार के लिए समय अच्छा है. कुछ नया काम शुरू करने की योजना बनेगी और लाभ भी होगा. सप्ताह के मध्य में व्यावसायिक यात्रा हो सकती है. आपको कुछ नई जिम्मेदारियां मिल सकती हैं. पेट में कुछ परेशानी के कारण आपके कामों में अड़चन आ सकती है इसलिए खाने-पीने का विशेष ध्यान रखें खासकर यदि यात्रा का कार्यक्रम बना हो. दांपत्य संबंध अच्छा रहेगा लेकिन संतान के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रहेगी. ऊं नमो भगवते वासुदेवाय का जप करें.

मकरः
आपके लिए समय अच्छा है. आत्मविश्वास से भरपूर रहेंगे. आपके कई कार्यों में तेजी आएगी और कई नए काम आरंभ हो सकते हैं. राजनीतिज्ञों के लिए समय खासतौर से अच्छा है. सप्ताह के मध्य में भागदौड़ ज्यादा हो सकती है. सप्ताह के मध्य में उलटा-सीधा खाने-पीने के कारण स्वास्थ्य खराब होगा. पैरों में दर्द की शिकायत होगी. विद्यार्थियों को पढ़ाई के क्षेत्र में काफी संघर्ष करना पड़ेगा. आशा से कम सफलता मिलेगी. छोटी-मोटी जरूरी यात्रा हो सकती है लेकिन स्वास्थ्य के कारण विध्न आएगा. व्यापारियों के लिए समय अच्छा है. कोई व्यावसायिक यात्रा हो सकती है. विवाह के इच्छुक लोगों को सप्ताह के अंत में विवाह आदि के प्रस्ताव मिलेंगे. दांपत्य जीवन मधुर रहेगा. प्रेम संबंधों में उतार-चढ़ाव होगा. हनुमत आराधना करें और शनिवार मंगलवार को हनुमान जी के दर्शन को मंदिर जरूर जाएं.

कुंभः
यह सप्ताह मिले-जुले फल वाला रहेगा. सप्ताह के आरंभ में ही कोई झगड़ा-विवाद हो सकता है. कोई चोट लग सकती है. इस कारण आपको आर्थिक नुकसान भी होने वाला है इसलिए बहुत सचेत रहें. सप्ताह में आपको धन की आमदनी तो होगी लेकिन फिजूलखर्ची भी साथ-साथ चलेगी इसलिए मन खिन्न होगा. खर्चने में सावधानी रखें. व्यापार के लिए समय मध्यम है. यात्रा का योग है. स्थान परिवर्तन भी हो सकता है. नौकरीपेशा लोगों को बहुत सावधानी की जरूरत है. आप पर अधिकारियों की नजर है कोई चूक न करें वरना पछताना पड़ेगा. आलस्य के कारण आप दिए गए कार्यों की अनदेखी कर रहे हैं इसलिए भी संकट पैदा होगा. दांपत्य जीवन अच्छा रहेगा. प्रेम संबंधों में तनाव हो सकता है. सप्ताह के अंत में हडडी या जोड़ों के दर्द से परेशान होंगे. हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का बिना चूके प्रतिदिन पाठ करें.

मीनः
यह सप्ताह आपके लिए मधुर रहेगा. स्वास्थ्य अच्छा रहेगा. जमीन-जायदाद की खरीद बिक्री में तरक्की हो सकती है. धन का आगमन होने की संभावना है. घर-जमीन की खऱीद-बिक्री हो सकती है. कोई छोटी-मोटी यात्रा हो सकती है. व्यापार को लेकर कोई यात्रा हो सकती है. भाइयों के साथ संबंध अच्छे रखने का प्रयास करें. सप्ताह के मध्य में माता के स्वास्थ्य के कारण चिंता होगी. पठन-पाठन के कार्यों से जुड़े लोगों को कोई यात्रा हो सकती है. प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिलेगी. पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा. भाग्य आपका साथ देगा. उत्साह के साथ हर कार्य पूर्ण होंगे. पीने के पानी का ख्याल रखें. ऊँ नमो भगवतो वासुदेवाय का जाप प्रतिदिन एक माला करें.

प्रस्तुतकर्ताः
डॉ. नीरज त्रिवेदी, ज्योतिषाचार्य, पीएचडी
बनारस हिंदू विश्वविद्यालय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here